Breaking News
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट में आज चार नए जजों को दिलाई शपथ
  • ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम की सफलता पर भड़का पाकिस्तान
  • आर्मी चीफ बिपिन रावत का बयान, पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को फिर से सक्रिय कर दिया है
  • गृह मंत्री ने कहा कि कहा कि 2021 की जनगणना में मोबाइल एप का प्रयोग होगा

... इससे बड़ा भाग्य किसी भी खिलाड़ी का नहीं, एक महीने में ही...

नई दिल्ली : कहा जाता है कि अगर आपका भाग्य बलवान हो तो आप बड़े से बड़े, जटिल से जटिल पहाड़ों को भी पार कर जाएंगे। यहीं घटना इस खिलाड़ी के साथ भी हुई। जिसे मात्र एक माह में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में ही नहीं बल्कि वर्ल्ड कप में भी खेलने का मौका मिल रहा है। यह शायद पहले ऐसे खिलाड़ी हो जिनके साथ ऐसा हो रहा है। क्योंकि वर्ल्ड कप में शामिल करने से पहले चयनकर्ता उनके पिछले रिकॉर्ड को देखते है कि उनका परफॉर्मेंस कैसा है। वे अनुभवी खिलाड़ी को तवज्जो देते है। लेकिन यहां अनुभवी खिलाड़ी को बाहर रखकर एक नवयुवा खिलाड़ी को मौका दिया जा रहा है।

हम बात कर रहें है इंग्लैंड के सबसे भाग्यशाली और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की। जिनका जन्म 1 अप्रैल 1995 को बारबाडोस में हुआ है। जोफ्रा ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए खेलते है। जिनका चयन आईपीएल में भी किया गया था। जिसमें उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया और मुंबई  इंडियंस के खिलाफ 3 विकेट लेकर मैच के सर्वश्रेठ खिलाड़ी भी बनें।

जोफ्रा ने इसी महीने आयरलैंड और पाकिस्तान से होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जगह बनायीं। वहीं इसी महीने इंगलैंड की तरफ से पहला टी 20 और एकदिवसीय मैच खेलने वाले आर्चर को विश्व कप टीम में जगह मिल गयी है। जिसके लिए इंग्लैंड ने अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज डेविड विली को टीम से बाहर कर दिया।

जोफ्रे आर्चर के करियर की बात करे तो घरेलू क्रिकेट में 3.09 के बेहतरीन औसत से उन्होंने 131 विकेट भी चटकाये है। वही आईपीएल में भी आर्चर का प्रदर्शन शानदार रहा है, राजस्थान के लिए 2018 में डेब्यू करने वाले आर्चर अब तक आईपीएल के 21 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में जोफ्रा आर्चर ने 26 विकेट अपने नाम किए हैं। आर्चर ने आईपीएल 2019 के कुल 11 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11 विकेट चटकाए। अपने एथलेटिक बॉडी स्ट्रक्चर होने के कारण जोफ्रा आर्चर 150 कि.मी. प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं।

एक इंटरव्यू के दौरान आर्चर ने कहा कि वे वर्ल्ड कप में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल का विकेट लेना चाहते है। हालांकि डिविलियर्स अब दक्षिण अफ्रीका के लिए नहीं खेलते है। जिससे अब उन्हें विराट और गेल के विकेट से ही संतोष करना पड़ेगा। अब देखना यह है कि इंग्लैंड का यह तुरूप का इक्का इंग्लैंड के लिए कितना सहीं साबित होती है।

loading...